Sunday, August 18, 2013

RadheRadhe1

1) किस समिति की सिफारिश में भारत में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRBs – Regional Rural Banks) की शुरुआत की गई थी? – नरसिम्हन समिति, जिसका गठन ग्रामीण ऋण (Rural Credit) के मुद्दे पर किया गया था (इस समिति का विचार था कि ग्रामीण क्षेत्रों की विशेष आवश्यकताओं को देखते हुए वाणिज्यिक बैंक अथवा सहकारी बैंकों के बजाय ग्रामीण बैंक बेहतर कार्य कर सकते हैं। इस समिति की सिफारिश पर 2 अक्टूबर 1975 को 5 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक स्थापित किए गए थे। बाद में केन्द्र सरकार ने इस समिति की सिफारिशों के आधार पर क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक अधिनियम, 1976 को पारित कराया था)
2) सार्वजनिक क्षेत्र के किस बैंक से सर्वप्रथम स्वैच्छिक सेवानिवृति योजना (VRS) को अपने बैंक के कर्मचारियों के लिए अपनाया था? – पंजाब नेशनल बैंक – PNB (इस बैंक ने वर्ष 2000 में अपने बैंक में यह योजना लागू की थी)
3) हाल ही में केन्द्र सरकार ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) और विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) की सही व्याख्या देने के लिए किसकी अध्यक्षता में एक 4-सदस्यीय समिति का गठन किया है? – अरविन्द मायाराम, सचिव आर्थिक क्रियाकलाप (यह समिति FDI और FII के बीच के अंतर को स्पष्ट कर अक्सर इन दोनों के बीच प्रकट होने वाले संशय को दूर करने के लिए अपनी सिफारिशें देगी)
4) 28 फरवरी 2013 को पेश किए गए केन्द्रीय बजट 2013-14 में सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को अपनी शाखाओं में एटीएम (ATM) लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। इन बैंकों में एटीएम लगाने के लिए बजट में क्या समयसीमा घोषित की गई थी? – 31 मार्च 2014
5) वर्ष 2013-14 के बजट में भारत के पहले महिला बैंक के बारे में घोषणा की गई थी। बजट घोषणा के अनुसार केन्द्र सरकार इस बैंक को खोलने के लिए अपनी तरफ से कितनी पूँजी प्रदान करेगा? – रु. 1,000 करोड़ (यह प्रस्तावित बैंक मुख्य रूप से महिलाओं, महिलाओं द्वारा संचालित व्यवसायों और स्वयं सहायता समूहों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगा)
6) कोबरापोस्ट.काम (cobrapost.com) के स्वतंत्र खोजी पत्रकार अनिरुद्ध बहल ने 14 मार्च 2013 को अपने स्टिंग ऑपरेशन का हवाला देते हुए किन तीन निजी बैंकों पर यह सनसनीखेज आरोप लगाया कि वे काले धन को सफेद में बदलने में लिप्त हैं? – ICICI बैंक,  HDFC बैंक और Axis बैंक
7) भारत की पेंशन विनियामक संस्था पी.एफ.आर.डी.ए. (PFRDA) ने उसकी नई पेंशन योजना (New Pension Scheme – NPS) को बीच में ही छोड़ने वाले सदस्यों को सेवाएं प्रदान करने वाली प्रदत्त सेवा कम्पनी के रूप में किस कम्पनी/निगम का चुनाव किया है? – भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)
8) माइक्रोसाफ्ट ने 4 मार्च 2013 को अपने नए ऑफिस स्यूट को लांच किया जिसके द्वारा क्लाउड कम्प्यूटिंग सुविधा का लाभ भी दिया जा रहा है। इस नए ऑफिस स्यूट का नाम क्या है? – ऑफिस 365 (Office 365)
9) देश के अंतरिम पेंशन विनियामक PFRDA ने निजी क्षेत्र के लिए तैयार की गई नई पेंशन योजना (NPS – New Pension Scheme) के फण्ड मैनेजर्स को सीधे इक्विटी शेयर्स में निवेश करने की अनुमति प्रदान कर दी है। NPS के धन के निवेश के लिए अब तक क्या प्रावधान है? – अब तक NPS का धन सिर्फ म्यूचुअल फण्ड्स के माध्यम से इक्विटी में निवेश की जा सकता था
10) भारत के प्रमुख वित्तीय विनियामकों ने 8 मार्च 2013 को वित्तीय स्थायित्व एवं विकास परिषद (FSDC) के तत्वाधान में आपस में हाथ मिलाने के लिए एक समझौता किया। इसमें भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI), सेबी (SEBI), आईआरडीए (IRDA) और पेंशन क्षेत्र का विनियामक PFRDA शामिल हैं। यह समझौता किन प्रमुख उद्देश्यों के लिए किया गया है? – इसके द्वारा देश के प्रमुख वित्तीय कोंग्लोमरेट्स (यानि दिग्गज वित्तीय संस्थाओं) के कार्यों पर नगर रखी जा सकेगी और देश में वित्तीय शिक्षा के क्षेत्र में एक राष्ट्रीय नीति को अपनाने का प्रयास किया जायेगा (उल्लेखनीय है कि वित्तीय दिग्गज शब्द SBI, HDFC और ICICI जैसी संस्थाओं के लिए प्रयुक्त किया जाता है तमाम विविध प्रकार की वित्तीय गतिविधियों जैसे बैंकिंग, बीमा, म्यूचुअल फण्ड्स व निवेश में संलग्न हैं)

No comments:

Post a Comment

RADHE RADHE3

100 Important Questions for Banking Awareness 1. RBI’s open market operation transactions are carried ...